Sunday, March 7, 2021

बचपन की होली



          रंगीन स्मरण

एक बार छुटपन में मैं होली  में नानीघर में थी। क्योंकि मेरे मामाजी की शादी कुछ ही दिन पहले हुई। नई नवेली मामी घर में थी । इसलिए नानी ने हमलोग को होली में रोक लिया था। हम बच्चों के लिए मस्ती का दिन था। मौसेरी, ममेरी बहनों तथा नयी मामी की छोटी बहन जिन्हें मामी ने रोक लिया था।वह भी हमारी ही उम्र की थी ,के साथ जमकर खेलना और घूमना-फिरना हो रहा था। होली के दो-चार दिन पहले से हमलोग होली खेल रहे थे। होली के दिन तो खुब रंग उढ़ेली एक दूसरे पर।
सामने बाले मामा के दरवाजे पर छोटा-सा हौज था जिसमें थोड़ा सा पानी  था।वो मामा ने मामी की बहन से कहा इसी पानी में नहा लिजिए। लेकिन शरारत में उन्होंने चुपके से उसमें रंग डाल दिया ‌। जब वह नहाई तो पूरी रंगीन हो गई थी।उनका रंग हमें भी माया और मैं और मेरी अन्य बहनें आव देखा ,न ताव झट-झट हौज मैं कुद-कुदकर डुबकी लगा ली।अब   हमारे फ्राक सहित हम सभी हरी-हरी दिख रही थीं।
घर से निकलते हुए मेरे मामा की नजर जब अपनी शाली पर पड़ी तो वे खूब मजे ले लेकर हंसे। और जब हमारी मां-मौसी की नजरें हम सभी पर पड़ी तो क्षणिक गुस्से से ज्यादा हंस-हंसकर लोट-पोट हो गई। फिर पूरे मुहल्ले के लिए हम हंसी के पात्र हो गये। रंग इतना चोखा था कि हमारा रंग उगरने में पूरा सप्ताह लग गया। मामा की रंगीन शाली तो पहले चली गई।  एक-दो दिन में हमारा रंग कुछ फीका पड़ा तो हम भी चल दिए हमारे घर लौटने पर सभी जगह बस हमारी ही परिचर्चा होती। सभी खूब हंसते और उस रंगीन स्मरण में भी जी भरकर हंसती हूं ‌❤️❤️😀😀🙏🙏

                सुजाता प्रिय 'समृद्धि'

4 comments:

  1. बचपन की होली में निश्छलता और मस्ती दोनों होते है सुजाता जी | बहुत बहुत आभार इस सुंदर संस्मरण के लिए |

    ReplyDelete
  2. बहुत-बहुत धन्यवाद सखी।

    ReplyDelete
  3. पहले होली में हुल्लड़ थी, मस्ती थी
    आजकल गालीगलौज है झगड़ा है।
    बहुत मजा आया पढ़के।
    गुजरे वक़्त में से...

    ReplyDelete
  4. सादर धन्यवाद भाई!

    ReplyDelete